biharjharkhandnewstoday

Search
Close this search box.

Follow Us:

India-uk:भारतीय हाईकमीशन पर खालिस्तान समर्थकों के हमले के बाद Fta पर बातचीत बंद? भारत ने दिया ये जवाब

Report Of Halting Free Trade Agreement Talks With UK "Baseless": Government Sources

भारतीय दूतावास के बाहर खालिस्तान समर्थक
– फोटो : twitter@ANI

विस्तार

सरकारी सूत्रों ने उन खबरों का खंडन किया जिनमें कहा गया है कि पिछले महीने लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमला करने वाले खालिस्तानी समर्थकों की निंदा के बाद भारत ब्रिटेन के साथ व्यापार वार्ता से पीछे हट गया है। सूत्रों ने कहा कि ये खबरें ‘आधारहीन’ हैं। ब्रिटेन ने भी आधिकारिक तौर पर ऐसी किसी बात से इनकार किया है। ब्रिटेन की ओर से कहा गया है कि “पारस्परिक रूप से लाभकारी” मुक्त व्यापार समझौता (FTA) पर बातचीत सही दिशा में जारी है।

पिछले महीने समाप्त हुआ है बातचीत का हालिया दौर

ब्रिटेन के व्यापार विभाग के प्रवक्ता ने कहा, ”ब्रिटेन और भारत दोनों महत्वाकांक्षी और परस्पर लाभकारी मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को अंतिम रूप देने के लिए प्रतिबद्ध हैं और पिछले महीने व्यापार वार्ता का हालिया दौर संपन्न हुआ।”

FTA पर बातचीत का अगला दौर 24 अप्रैल से लंदन में शुरू होने की संभावना

उन्होंने कहा, ”सचिव जेम्स क्लेवरली ने भारतीय उच्चायोग के बाहर हिंसा के हालिया कृत्यों की निंदा की है और हम सुरक्षा की समीक्षा करने व कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मेट्रोपॉलिटन पुलिस के साथ काम कर रहे हैं।” ब्रिटेन और भारत के बीच आठवें दौर की व्यापार वार्ता 20 से 31 मार्च तक चली थी। सरकारी सूत्रों ने कहा कि आधिकारिक वार्ता का अगला दौर 24 अप्रैल से लंदन में शुरू होने की संभावना है।

अमृतपाल के खिलाफ कार्रवाई के बाद चरमपंथियों ने  उच्चायोग पर किया था हमला

एक ब्रिटिश अखबार ने ब्रिटिश सरकार के सूत्रों के हवाले से सोमवार को खबर दी थी कि भारत ने सिख चरमपंथियों के हमले के बाद एफटीए पर वार्ता स्थगित कर दी है। खालिस्तान समर्थकों ने कट्टरपंथी अमृतपाल सिंह पर बड़े पैमाने पर कार्रवाई के खिलाफ बीते 19 मार्च को लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर विरोध प्रदर्शन किया था। उन्होंने इमारत की पहली मंजिल की बालकनी से भारतीय ध्वज को हटा दिया था, जिसके जवाब में भारतीय मिशन ने और भी बड़ा झंडा लगाया था।

Source link

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज