biharjharkhandnewstoday

Search
Close this search box.

Follow Us:

Jammu Kashmir :पुंछ में एलओसी पर घुसपैठ की बड़ी साजिश नाकाम, सेना ने एक को किया ढेर, दो गिरफ्तार

Jammu : Major infiltration bid foiled on LoC in Poonch, one infiltrator killed

एलओसी पर तैनात जवान
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर घुसपैठ की बड़ी साजिश को नाकाम करते हुए सेना की डोडा बटालियन ने एक घुसपैठिये को मार गिराया। इस दौरान दो अन्य पाकिस्तानी घुसपैठियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इनके कब्जे से 17 किलो हेरोइन बरामद की गई है। सभी घुसपैठिये पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर के मैदान मोहल्ला छंजल गांव के रहने वाले हैं। मारे गए घुसपैठिए की पहचान शरीफ कोहली (45) तथा गिरफ्तार होने वाले की शिनाख्त शकील चौधरी (32) तथा तारिक कोहली (40) के रूप में हुई है। पकड़ा गया घुसपैठिया तारिक गंभीर रूप से घायल है।

सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने बताया कि शनिवार की रात सवा 10 बजे एलओसी पर तैनात जवानों ने तीन लोगों के समूह को काईयां मंधार क्षेत्र में पाकिस्तान के कब्जे वाले क्षेत्र से इस पार घुसपैठ करते देखा। मध्य रात्रि को यह समूह एलओसी पार कर भारतीय सीमा में दाखिल होने लगा। तड़के करीब दो बजे यह ग्रुप तारबंदी के पास पहुंच गया तो पहले से इन पर नजर रख रहे सतर्क जवानों ने उन्हें चुनौती दी। इस पर घुसपैठियों ने जवानों पर फायरिंग करते हुए भागने की कोशिश की। इनमें से एक घुसपैठिया मारा गया जबकि दूसरे के पैर में गोली लगने से वहीं गिर गया। इसबीच तीसरा घुसपैठया अंधेरे का फायदा उठाते हुए जंगल में भाग निकला।

नियंत्रण रेखा से घुसपैठ के प्रयास की जानकारी मिलते ही पुंछ ब्रिगेड के कमांडर और डोडा बटालियन के कमांडिंग अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए, और शनिवार को सुबह होते ही क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया गया। इस दौरान तीसरा घुसपैठिया जीवित पकड़ लिया गया। जबकि, घायल पड़े घुसपैठिये को तलाशी अभियान के दौरान ही पाकिस्तानी सेना की चौकियों के सामने से उठा कर लाया गया। उसे देर शाम को राजा सुखदेव सिंह अस्पताल स्थानांतरित कर दिया गया। घुसपैठियों का सामान बरामद करने के लिए क्षेत्र में दोपहर तीन बजे तक तलाशी अभियान चलाया गया। इस अभियान को इस वर्ष घुसपैठियों और नशे की खेप पहुंचाने वालों के खिलाफ बड़ी सफलता माना जा रहा है।

तीन बैग, पाकिस्तानी करेंसी व खाने पीने की चीजें मिलीं

प्रवक्ता ने बताया कि इनके पास से तीन बैग में 14 पैकेट बरामद किए गए जिसमें 17 किलो हेरोइन है। पाकिस्तानी करेंसी, कुछ दस्तावे, खजूर, खाने-पीने का सामान भी उनके पास से मिले। नारको टेरर समूह के घुसपैठ की बड़ी कोशिश को नाकाम बनाना सेना के लिए बड़ी सफलता है। यह ग्रुप पुंछ तथा राजोरी जिले की शांति में खलल डाल सकता था।

पिछले माह तंगधार में मारा गया था एक घुसपैठिया

इससे पहले 23-24 मार्च की रात सेना ने जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ एक संयुक्त अभियान में कुपवाडा़ जिले के तंगधार सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर एक आतंकवादी को मार गिराया था। में कई हमले किए गए।

Source link

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज